News

GT vs MI, क्वालीफायर 2: गुजरात को हराकर फाइनल का टिकट हासिल करना चाहेगी मुंबई इंडियंस

By Mumbai Indians

एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स पर दर्ज की हुई 81 रनों की जीत के जश्न से हम अभी बाहर नहीं आ पाए हैं। लेकिन अब मौका है एक और धमाके का। क्योंकि अब मौका आ रहा है एक और जश्न मनाने का। जी हां, अब बारी है क्वालीफायर 2 मुकाबले को जीत कर फाइनल का टिकट हासिल करने की। 26 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रोहित की सेना एक और शानदार जीत दर्ज करने के लिए तैयार है। नजरें फाइनल पर होंगी और इरादा जीत का होगा। कुछ यही सोच के साथ हमारी टीम मैदान पर उतरेगी।

MI के लिए अच्छी बात यह है कि वह इस मैच में एक बड़ी जीत दर्ज करके आ रही है। जबकि हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली GT को क्वालीफायर 1 में CSK के हाथों 15 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। ऐसे में मानसिक तौर पर यह बात रोहित एंड कंपनी के हक में जाती है।

शानदार फॉर्म में हैं MI के बल्लेबाज

मुंबई  इंडियंस की ताकत उनका दमदार बल्लेबाजी क्रम है। ईशान और रोहित की सलामी जोड़ी किसी भी दिन किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने का माद्दा रखती है। नंबर 3 और 4 पर कैमरून ग्रीन और सूर्यकुमार यादव आते हैं जिन्हें तेजी से रन बनाने में महारत हासिल है। आपला सूर्या दादा की फॉर्म के तो क्या ही कहने। इस सीजन उन्होंने 183.78 की लाजवाब स्ट्राइक रेट और 4 अर्धशतक और 1 शतक की मदद से कुल 544 रन बनाए हैं। वहीं कैमरून ग्रीन ने 161.06 की स्ट्राइक रेट और 52.75 की शानदार औसत से कुल 422 रन बनाए हैं।

टीम के पास तिलक वर्मा, टिम डेविड और नेहल वढेरा के रूप में विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद हैं जो किसी भी समय रन गति को तेज करने का माद्दा रखते हैं।

आकाश मधवाल से होगी एक और दमदार प्रदर्शन की उम्मीद

लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में अपनी गेंदबाजी से सनसनी मचाने वाले आकाश मधवाल से टीम को क्वालीफायर मुकाबले में भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। एलिमिनेटर मैच में 29 वर्षीय इस होनहार गेंदबाज ने 5 रन देकर 5 विकेट लेकर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। दरअसल, आईपीएल में किसी भी अनकैप्ड गेंदबाज द्वारा यह सबसे बेहतरीन फिगर है। इसके साथ ही आकाश प्लेऑफ में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी फिगर वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड डग बोलिंगर के नाम था, जिन्होंने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ साल 2010 में 13 रन देकर चार विकेट चटकाए थे।

कप्तान रोहित शर्मा चाहेंगे कि आकाश अपनी शानदार फॉर्म को GT के खिलाफ अहम मुकाबले में भी जारी रखें। उनके अलावा जेसन बेहरेनडॉफ, क्रिस जॉर्डन और पीयूष चावला पर भी विरोधी टीम के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी होगी।

गुजरात के इन तीन खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान

इस सीजन GT के जिन तीन खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है उनमें मोहम्मद शमी, राशिद खान और शुभमन गिल के नाम शामिल हैं। मोहम्मद शमी 26 विकेट के साथ इस सीजन सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इसके बाद नंबर आता है राशिद खान का जिन्होंने 15 मैचों में 25 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा राशिद खान बल्ले से भी बड़ी हिट लगाने में माहिर हैं। इस सीजन 79* रनों के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के साथ उन्होंने 223.21 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है।

गुजरात की टीम के लिए शुभमन गिल ने कमाल की बल्लेबाजी की है। अब तक खेले 15 मैचों में उन्होंने 149.17 की स्ट्राइक रेट और 4 अर्धशतक व 2 शतक के साथ कुल 722 रन बनाए हैं। टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वह दूसरे पायदान पर मौजूद हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के फाफ डुप्लेसिस 730 रनों के साथ फिलहाल इस लिस्ट में सबसे आगे हैं।

हेड-टू-हेड आंकड़े

डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस और पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस की टीमें सिर्फ तीन बार एक-दूसरे से भिड़ी हैं जिसमें MI ने दो मुकाबलों में जीत दर्ज की है और GT को एक बार विजय प्राप्त हुई है।

पिच रिपोर्ट

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बैटिंग और बॉलिंग दोनों के लिए अनुकूल रहती है। पिच पर गेंद का अच्छा उछाल देखने को मिलता है जिसका फायदा बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को मिलता है। मैदान बड़ा होने के कारण ज्यादा चौके-छक्के यहां देखने को नहीं मिलते हैं। इसलिए बल्लेबाज इस मैदान पर ज्यादा सिंगल डबल लेने की कोशिश के साथ खराब गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने की कोशिश करते हैं।

इस मैदान पर इस सीजन अब तक 7 मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें से 4 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है जबकि तीन बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने मुकाबला अपने नाम किया है।

मैच डिटेल्स

क्या: आईपीएल 2023 क्वालीफायर 2, गुजरात टाइटंस बनाम मुंबई इंडियंस

कब: शुक्रवार, 26 मई, भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से

कहां: नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

क्या उम्मीद करें: आपकी टीम एक और फाइनल में जगह बनाने के लिए तैयार है। तो पलटन अपने चीयर की गूंज मैदान तक पहुंचाने के लिए कोई कसर न छोड़ें!