News

"इस टीम में हमेशा एक एक्स-फैक्टर होता है!": श्रेयस गोपाल

By Mumbai Indians

आईपीएल का सफर उतार-चढ़ाव से भरा होता है, यही इस लीग की खास बात है। लेकिन बतौर टीम एमआई को आगे बढ़ते रहना है, सकारात्मकताओं का फायदा उठाना और कमियों से सीखते रहना है। 

श्रेयस गोपाल, जिन्होंने आईपीएल में यह सब देखा है, उन्होंने बुधवार (17 अप्रैल) को पंजाब किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस मैच से पहले मीडिया से बात की।

कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में गोपाल ने आश्वासन दिया कि आखिरी गेम में चेन्नई सुपर किंग्स से हार के बाद भी टीम का आत्मविश्वास बरकरार है।

मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, "टीम का माहौल बहुत अच्छा है।"

उन्होंने कहा, “अफसोस हम पिछले मैच में जीत नहीं सके। लेकिन अगर आप देखें तो यह आईपीएल में मेरा 10वां साल है और हर टीम उतार-चढ़ाव से गुजरती है। जब आप सफलता हासिल करते हैं, तो आप एक टीम के रूप में सबकी नजरों में छाए रहते हैं। हमने कुछ शानदार मैच देखे हैं, जहां हम सभी एक टीम के रूप में एक साथ आए हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “हमें एक मैच में लगातार बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए। और फिर, हम कुछ बेहतरीन क्रिकेट खेल रहे हैं। आइए इसके बारे में बहुत ईमानदार रहें। जब यह एक साथ होगा, तो हम आरसीबी और उससे पहले जैसे और भी मैच खेलेंगे।”

छह मैचों में चार हार - ऐसी स्थिति एमआई के लिए कोई नई बात नहीं है, क्योंकि हमने मुश्किल शुरुआत को शानदार जीत में बदला है।

श्रेयस ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि इस बारे में बात की गई है।'

“हम इसे इतिहास में देखते हैं: जब मैं वहां था, तब भी हमने दो खिताब जीते थे, और जब मैं दूसरी टीम में गया, तब भी उन्होंने कुछ और खिताब जीते, इसलिए यह नहीं बदलता है। इतिहास कहता है कि वे पहले कुछ मैचों में लगातार जीत हासिल नहीं पाते हैं। फिर भी, जब ग्रुप एक साथ आता है, तब विशेषता नजर आती है, खासकर अब जैसे समय में।” 

ऑलराउंडर ने आत्मविश्वास से कहा, “इस टीम में हमेशा वह एक्स-फैक्टर होता है, वे खड़े होते हैं और खुद को साबित करना चाहते हैं कि वे काफी अच्छे हैं और हम यह चैंपियनशिप जीत सकते हैं। तो यही एकमात्र वजह है कि इस फ्रेंचाइजी ने पांच खिताब जीते हैं, और यह कोई मजाक नहीं है। वे सीएसके के बराबर हैं, जिन्होंने पांच खिताब जीते हैं, और किसी ने भी उनसे अधिक नहीं जीते हैं, इसलिए मैं इसे ऐसे ही देखता हूं।”

पंजाब में पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलना हमेशा शानदार रहा है, खासकर यदि आपने हरभजन सिंह जैसी घरेलू प्रतिभा को पिच पर हावी होते और मुंबई इंडियंस को मैच जीतते हुए देखा है। मौजूदा सेटअप में, हमारे पास पंजाब के दो क्रिकेटर हैं - नेहाल वढेरा और नमन धीर। क्या वे टीम की योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं? श्रेयस गोपाल ने सीधे शब्दों में बहुत कुछ बताया।

“नमन और नेहाल हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम की वजह से, वे टीम में ऊपर-नीचे हो सकते हैं, और यह मेरे सहित कोई और भी हो सकता है। अगर आप पिछले कुछ मैचों पर ध्यान दें तो सूर्या भी फील्डिंग सेटअप का हिस्सा नहीं थे।”

“इस तरह, वे महत्वपूर्ण होंगे, यही कारण है कि वे उस तरह की तैयारी कर रहे हैं; अगर  आप बाहर जाएं और उन्हें देखें, तो वे पहले से ही नेट में हमेशा कड़ी तैयारी करते हैं। इस तरह, हर कोई जानता है कि वह मौका भी आएगा, इसलिए भले ही, उदाहरण के लिए, मैंने चार मैच नहीं खेले, लेकिन मैं उन सभी के लिए पूरी तरह से तैयार था।”

“मैंने वह सब किया जो मैं कर सकता था क्योंकि जब आपको अंततः मौका मिलता है, तो आपको यह कहते हुए नहीं पकड़ा जाना चाहिए, “यह बहुत अचानक से हुआ है”। ऐसा नहीं होना चाहिए। इसलिए, यदि आप उन्हें देखें, तो वे शानदार खिलाड़ी हैं।”

गोपाल ने भी आत्मविश्वास से दोनों खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए कहा कि, उनकी प्रतिभा को देखते हुए, प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के भी मौके मिलेंगे।

“जब हमारे यहां सेलेक्शन ट्रायल हुआ तो मैंने नेहाल को गेंदबाजी की और वह एक उत्कृष्ट बल्लेबाज थे और उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की। इसलिए उनके न खेलने का कोई कारण नहीं है, लेकिन स्थिति या फॉर्मेट की गतिशीलता ऐसी है कि कभी-कभी आपको गेम मिलेगा, और कभी-कभी आपको नहीं मिलेगा। नमन ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।”

उन्होंने आगे कहा, 'इससे ​​कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्होंने कितने मैच खेले हैं, उन्होंने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।'

आखिर में, हार्दिक पांड्या को जानने और उनके साथ या उनके खिलाफ खेलने के बाद, श्रेयस गोपाल ने मीडिया से हार्दिक के बारे में भी बात की।

गोपाल ने एमआई कप्तान के साथ अपनी दोस्ती पर कहा, "देखिए, बहुत ईमानदारी से, मैं हार्दिक को 10 साल पहले मुंबई इंडियंस में रहने के बाद से एक दशक से जानता हूं।"

“फिर भी, हमारे बीच कुछ खास बदलाव नहीं आया है। और अगर लोग उन्हें जानते हैं, तो वह यह है कि वह वास्तव में एक मजबूत इंसान हैं। जितना लोग कहते हैं कि वह एक मजबूत इंसान हैं, चिंता मत करो; वह हैं।"

“10 साल से अधिक का अनुभव या उनके साथ 10 साल की दोस्ती, वह वास्तव में एक मजूबत इंसान है। वह दुनिया के सबसे मजबूत इंसानों में से एक हैं।”