News

तीन मैचों की T20I सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से सामना करने को तैयार है टीम इंडिया

By Mumbai Indians

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20I सीरीज जीतने के बाद, टीम इंडिया ICC T20 विश्व कप 2022 से पहले अब दक्षिण अफ्रीका टीम से भिड़ने को तैयार है। विश्व कप से पहले ये टीम इंडिया की अंतिम T20 सीरीज है। 

मेन इन ब्लू ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई T20I सीरीज में शिरकत करने वाले अधिकांश खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी टीम में बरकरार रखा है। 

हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिए जाने के साथ ही तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के लिए टीम में वापसी हुई है। 

हालांकि, ताजा रिपोर्ट के अनुसार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोविड-19 और ऑलराउंडर दीपक हुड्डा पीठ की चोट से अभी उबरे नहीं हैं। 

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका टीम पूरी तरह से फिट है और यही वजह है कि इस सीरीज के लिए प्रोटियाज ने अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन किया है। 

प्रोटियाज ने इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ अपनी पिछली दोनों T20 सीरीज जीती हैं जिस वजह से इस सीरीज में उनका मनोबल ऊंचा होगा। 

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका T20I हेड-टू-हेड रिकॉर्ड 

दोनों टीमें इस साल की शुरुआत में पांच मैचों की T20I सीरीज में भिड़ी थीं, जो 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुआ और आखिरी मुकाबला बारिश की वजह से नहीं खेला गया था। 

T20I में अगर हेड-टू-हेड रिकॉर्ड के बारे में बात करें तो इस फॉर्मेट में टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आता है। इन दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 20 T20I मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारत ने 11 जीते हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका टीम ने 8 बार फतेह हासिल की है। 

दिलचस्प बात यह है कि टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने घर पर तीन मौकों में से एक बार भी द्विपक्षीय T20I श्रृंखला नहीं जीती है। इसलिए तेम्बा बावुमा की अगुवाई वाली टीम के लिए यह एक सकारात्मक पहलु है। 

बहरहाल, मेजबान टीम ने 2022 में अब तक 21 T20I मैच जीते हैं, जो एक कैलेंडर वर्ष में किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक T20I जीत है। इन तीन T20I और अगले महीने T20 विश्व कप के साथ, टीम इंडिया के पास अपने रिकॉर्ड को और बेहतर करने के लिए पर्याप्त मुकाबले हैं। 

भारत की डेथ बॉलिंग है चिंता का विषय 

पिछले कुछ मैचों में भारत की डेथ बॉलिंग टीम के लिए सबसे कमजोर कड़ी साबित हुई है। यही वजह है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम पारी के अंत में रनों को रोकने के लिए संघर्ष करते हुए दिखाई दी है। 

इस दौरान तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। लेकिन डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी कर चुके अर्शदीप सिंह की वापसी के साथ, टीम इंडिया उन्हें जसप्रीत बुमराह के जोड़ीदार के रूप में आखिरी ओवरों में इस्तेमाल करना चाहेगी। यकीनन एक आक्रामक प्रोटियाज बल्लेबाजी लाइन-अप के सामने युवा अर्शदीप की गेंदबाजी की असली परीक्षा होगी। 

अगर बुमराह और अर्शदीप का यह कॉम्बिनेशन सफल होता है तो टीम के लिए अगले महीने होने वाले T20I विश्व कप से पहले यह राहत की बात होगी। 

इन खिलाड़ियों के बीच होगी कड़ी टक्कर 

सूर्यकुमार यादव बनाम कगिसो रबाडा 

मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों में 185.48 के स्ट्राइक रेट से 115 रनों रन बनाए। 

उन्हें दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा, जिन्होंने 2019 से अब तक 8 आईपीएल मैचों में उन्हें तीन बार आउट किया है। 

रेजा हेंड्रिक्स बनाम जसप्रीत बुमराह 

सलामी बल्लेबाज रेजा हेंड्रिक्स T20I में शानदार फॉर्म में हैं, उनके पिछले पांच स्कोर 70, 53, 57, 42 और 74 इस बात का प्रमाण पेश करते हैं। ऐसे में जसप्रीत बुमराह पर इस बात की जिम्मेदारी होगी कि वह इस दक्षिण अफ़्रीकी सलामी बल्लेबाज के रनों पर अंकुश लगाएं। 

भारत 2 अक्टूबर को असम जाने से पहले 28 सितंबर को केरल के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में पहले T20I के साथ सीरीज की शुरुआत करेगा। जबकि आखिरी और तीसरा मुकाबला 4 अक्टूबर को इंदौर में खेला जाएगा। सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से शुरू होंगे। 

तो पलटन मेन इन ब्लू को चीयर करने के लिए तैयार हो जाएं!