News

दूसरे T20I में वेस्टइंडीज ने भारत को 5 विकेट से दी शिकस्त, 1-1 की बराबरी पर पहुंची सीरीज

भारत और वेस्टइंडीज के बीच सेंट किट्स के वॉर्नर पार्क में खेले गए दूसरे T20I मुकाबले में कैरेबियाई टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज कर ली है। इस तरह से 5 मैचों की T20I सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई है।

जीत के लिए 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम ने 19.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाकर इस मैच को अपने नाम कर लिया। वेस्टइंडीज टीम की जीत के नायक रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मकॉए जिन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 17 रन खर्च करते हुए 6 विकेट हासिल किए। 

भारतीय पारी का लेखा-जोखा

इससे पहले टॉस जीतकर वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही और कप्तान रोहित शर्मा मैच की पहली ही गेंद पर ओबेद मकॉए का शिकार हुए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर की जोड़ी भी ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक सकी और पारी के तीसरे ओवर में सूर्यकुमार यादव 11 रन बनाकर मकॉए की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हो गए । 

श्रेयस अय्यर का बल्ला एक बार फिर से खामोश रहा और वह अल्ज़ारी जोसेफ़ की गेंद पर 10 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। हालांकि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने तेजी से रन बनाना शुरू किया लेकिन वह भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। पंत ने आउट होने से पहले 12 गेंदों पर 24 रन बनाए। इस समय टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 61 रन था। 

पांचवें विकेट के लिए हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने 43 रन जोड़कर टीम की पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की लेकिन हार्दिक 31 रन बनाकर होल्डर की गेंद पर कैच आउट हो गए। इसके बाद कोई भी भारतीय बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं सका और पूरी टीम 19.4 ओवर में 138 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। 

वेस्टइंडीज की पारी पर एक नजर

जीत के लिए 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ब्रैंडन किंग और काइल मेयर्स की सलामी जोड़ी ने मेजबान टीम को 46 रनों की सधी हुई शुरुआत दी। काइल मेयर्स को 8 रन के निजी स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने अश्विन के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद ब्रैंडन किंग ने शानदार बल्लेबाजी का मुजाहिरा करते हुए कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए। 

हालांकि इस बीच निकोलस पूरन और शिमरॉन हेटमायर के विकेट जल्दी गिरे लेकिन ब्रैंडन किंग ने एक छोर से रन बनाना जारी रखा। आवेश खान की गेंद पर बोल्ड आउट होने से पहले उन्होंने 52 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेली। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज डेवन थॉमस ने सिर्फ 19 गेंदों पर नाबाद 31 रन बनाकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। 

अंत में वेस्टइंडीज की टीम ने 19.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाकर इस मैच में फतेह हासिल की। ओबेद मकॉए को उनकी शानदार गेंदबाजी (6/17) के लिए मैन ऑफ द मैच खिताब से नवाजा गया।

आपको बता दें भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा T20I मुकाबला 2 अगस्त, मंगलवार को सेंट किट्स के वॉर्नर पार्क में ही खेला जाना है।