News

आईपीएल 2021 का इंतजार खत्म, 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगी भिड़ंत

By Mumbai Indians

आईपीएल 2021 के दूसरे भाग का इंतजार अब खत्म हो चुका है। जी हां... कोरोना महामारी के कारण पहले आईपीएल 2021 को बीच में ही स्थगित कर दिया गया था। दरअसल, कुछ खिलाड़ी और क्रिकेट स्टाफ कोरोना से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद आईपीएल को बीच में ही रोकने का फैसला लिया गया था। लेकिन अब आईपीएल फैंस 19 सितंबर से इसका लुत्फ उठा सकेंगे।

बताते चलें कि आईपीएल के पहले हिस्से में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को करारी शिकस्त दी थी। जहां इस मुकाबले में किरोन पोलार्ड की शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली थी। वहीं, टीम अब फिर अपने आखिरी मैच के बाद चेन्नई से सामना करने जा रही है। आइए दोनों टीमों के बीच कुछ दिलचस्प आंकड़ों पर एक नज़र डालते हैं। 

पिछले साल यूएई में मुंबई इंडियंस का दिखा था दम

पिछले साल यूएई में इसके आसपास ही आईपीएल 2020 के मुकाबले देखने को मिले थे। इस दौरान मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की किस्मत एक दूसरे के विपरीत थी। जबकि मुंबई इंडियंस शीर्ष पर रहते हुए आईपीएल 2020 की ट्रॉफी अपने नाम की थी। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था, जो अंक तालिका में 12 अंकों के साथ सातवें स्थान पर रही।

मेन इन ब्लू एंड गोल्ड टीम एक बार वापसी करने के लिए बेताब है। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स जीत के साथ यूएई में आईपीएल के अपने सफर को आगे बढ़ाना चाहेगी।

दोनों टीमों की अंक तालिक पर एक नज़र

दोनों टीमों ने इस आईपीएल में सात-सात मैच खेलें हैं। जिसमें एमआई ने चार मैचों में जीत हासिल की है, और चेन्नई में तीन मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि सीएसके ने एमआई की तुलना में एक मैच ज्यादा जीते हैं। जिससे सीएसके पांच जीत के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर हैं। जो आरसीबी की तुलना में सीएसके का रन रेट बेहतरीन है। वहीं, एमआई आठ अंको के साथ चौथे स्थान पर है। 

मुंबई इंडियंस टीम का चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ रहा है दबदबा

फिलहाल दोनों टीमों के बीच अब तक के मुकाबले पर नज़र डालें तो आंकड़ा बेहद दिलचस्प है। पांच बार की आईपीएल चैंपियन एमआई ने सीएसके के खिलाफ पिछले सात मैचों में से छह में जीत हासिल की है। इसके साथ ही एमआई टीम ने एमएस धोनी के नेतृत्व वाली टीम के खिलाफ 11 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से आठ में जीत हासिल की है। पिछले सात मैचों में एमआई के खिलाफ सीएसके की एकमात्र जीत आईपीएल 2020 के शुरुआत में हुई थी।

हेड-टू-हेड रिकॉर्ड पर नज़र डालें

दोनों टीमें अब तक आईपीएल में 31 बार एक-दूसरे के सामने रही हैं। जिसमें एमआई ने 19 मुकाबले जीते हैं। सुरेश रैना ने एमआई के खिलाफ सीएसके के लिए सबसे अधिक 724 रन बनाए हैं। वहीं, दूसरी तरफ कप्तान रोहित शर्मा ने सीएसके के खिलाफ एमआई के लिए 28 मैचों में 693 रन बनाए हैं।

पिछले मुकाबले में चेन्नई को मिली थी करारी शिकस्त

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीम है। वहीं, दोनों टीमों के पिछले मुकाबले पर नज़र डालें तो सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में  218/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया। जिसमें अंबाती रायुडू के 72* (27) के साथ फाफ डु प्लेसिस (50) और मोइन अली (58) रनों की पारी शामिल थी। दूसरी तरफ एमआई के बल्लेबाजों ने 200+ रनों का पीछा करते हुए धमाकेदार पारी खेली। जिससे मैच का पूरा रूख ही बदल गया।

एमआई के खिलाड़ी इस स्कोर का पीछा करते हुए 81 रन पर तीन विकेट खो चुकी थी, लेकिन किरोन पोलार्ड के मैदान पर आने से सब कुछ बदल गया। जहां उन्होंने 255.88 के स्ट्राइक रेट से छह चौकों और आठ छक्कों की मदद से 34 गेंदों में 87* रनों की शानदार पारी खेली थी। इस तरह एमआई ने इस विशाल स्कोर का आसानी से पीछा कर लिया और इस दौरान पोलार्ड ने सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

यह देखना दिलचस्प होगा कि टीमें यहां से कैसा प्रदर्शन करती हैं। जबकि अंक तालिका में सीएसके दूसरे और एमआई चौथे स्थान पर है। फिलहाल 19 सितंबर यानी रविवार को इस रोमांचक मुकाबले का हम सभी को बेसब्री से इंतजार है।